Home दिल्ली आठ बड़े शहरों में महिला सुरक्षा के लिए बनेगी खास योजनायें

आठ बड़े शहरों में महिला सुरक्षा के लिए बनेगी खास योजनायें

973
0
SHARE

नई दिल्ली| आठ महानगरों में महिला सुरक्षा के लिए सरकार ‘समग्र सुरक्षित शहर योजना’ लाएगी। इसमें दिल्ली के अलावा मुंबई,बंगलुरू, कोलाकाता,चेन्नई, अहमदाबाद, लखनऊ और हैदराबाद शामिल होंगे। गृहसचिव राजीव गौबा ने बुधवार को प्रस्तावित योजना की समीक्षा की। गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सुरक्षित शहर योजना के तहत महानगरों में चल रहे कामकाज की विस्तार से समीक्षा की गई। गृहसचिव ने पुलिस और प्रशासन की ओर से अलग-अलग शहरों में उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी ली।

दो सगे सालों को बहनोई ने काट डाला, गांव में फैला मातम
बैठक में पुलिस में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, सीसीटीवी कैमरे लगाने, आपात प्रतिक्रिया सिस्टम, सार्वजनिक परिवहन का पुलिस की ओर से सत्यापन, साइबर अपराधों से बचाव, शहर में डार्क स्पॉट को चिन्हित करने की कार्ययोजना बनाने व आधारभूत ढांचे में निर्माण से जुड़े मुद्दों की समीक्षा की गई। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि समग्र योजना में इन सभी विषयों पर काम किया जा रहा है। सभी शहरों के बीच समन्वय बनाने और बेस्ट प्रैक्टिस को साझा करने पर भी चर्चा चल रही है।

साढ़े 4 साल के बच्चे पर बच्ची से रेप का मुकदमा दर्ज

गृह मंत्रालय की बैठक में नगर निगमों के आला अधिकारी, पुलिस आयुक्त, राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। समग्र योजना की गृह मंत्रालय निगरानी कर रहा है। मंत्रालय की ओर से बनी समिति में सभी संबंधित शहरों के अधिकारी शामिल हैं। गृहसचिव इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल की बेटी से रेप में कर्नल गिरफ्तार
हिम्मत ऐप, ऑल वूमेन पेट्रोल वैन, दिल्ली पुलिस का शिष्टाचार कार्यक्रम, हैदराबाद पुलिस का भरोसा कार्यक्रम, बंगलुरू पुलिस के सुरक्षा ऐप और यूपी पुलिस के पॉवर एंजल्स जैसे कदमों पर बैठक में चर्चा हुई। कुछ शहरों में मोबाइल काउंसलिंग वैन शुरू की गई है। इसमें महिलाओं की शिकायतों की सुनवाई की जाती है। बैठक में बताया गया कि एक लाख से ज्यादा महिलाएं हिम्मत ऐप का प्रयोग कर रही हैं। गृह सचिव ने समेकित कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम पर बैठक में जोर दिया। उन्होंने जमीनी स्तर पर महिलाओं से फीडबैक सिस्टम को विकसित करने पर जोर दिया।

पारा पुलिस ने वाहनों के विरुद्ध चलाये गए अभियान के तहत 30000 रुपये का शमन शुल्क वसूला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here