Home बड़ी ख़बर प्रधानमंत्री की स्वच्छ भारत मिशन योजना पर नगर निगम लगा रहा है...

प्रधानमंत्री की स्वच्छ भारत मिशन योजना पर नगर निगम लगा रहा है झाड़ू

278
0
SHARE

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के थाना पारा क्षेत्र के कुमारपुरम राजाजीपुरम लखनऊ में इन दिनों नगर निगम की मेहरबानियों से सर चढ़कर बोल रही हैं। जिसमें कुमारपुरम कॉलोनी के लोगों ने लखनऊ की महापौर संयुक्त भाटिया अपील की है कि उनके मोहल्ले में अवैध दूध की डेरिया खुलेआम चलाई जा रही हैं। जिसके कारण मोहल्ले में गंदगी और संक्रमण रोग पनप रहे हैं। इसके साथ ही डेरिया में पलने वाली भैंस खुलेआम सड़कों पर घूमती रहती हैं। जिसके कारण गोबर आदि भी सड़कों पर पड़ा रहता है।

जानवरों के द्वारा काफी नुकसान भी किया जा रहा है। जब डेरी मालिकों से बात की जाती है तो वह लोग खुलेआम गुंडई पर उतारू हो जाते हैं। इसके साथ ही मारपीट पर भी उतारू रहते हैं। वर्तमान समय में कुमारपुरम पारा कॉलोनी लखनऊ में कम से कम 12 दूध की डेरिया अवैध रूप से संचालित की जा रही हैं। इन अवैध दूध डेरियों के कारण काफी गंदगी फैली रहती है। जिसकी शिकायत मोहल्ले वासियों ने कई बार नगर निगम से भी की है, लेकिन हर बार की तरह नगर निगम इसको गंभीरता से नहीं ले रहा है। जिसके कारण कुमार पुरम कॉलोनी के लोगों को डेंगू, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।
कुमारपुरम कॉलोनी के लोगों ने बताया कि नगर निगम डेरी वालों से प्रति महीना 2 से 3 तारीख को 50 से 100 रुपये प्रति भैंस का लेते हैं। सूत्रों की मानें तो जब भी नगर निगम से कोई बड़ा अधिकारी इसकी जांच करने कुमारपुरम में आता है। तो उसके आने से पहले ही नगर निगम के लोग इन अवैध दूध डेयरी संचालकों को पहले ही फोन कर देते हैं। जिसके कारण यह डेयरी संचालक अपनी भैंस को को इधर-उधर भगा देते हैं और नगर निगम के द्वारा इन मवेशियों को पकड़ने वाली गाड़ी खाली ही वापस लौट जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here