Home लखनऊ राज्यपाल को पत्र प्रेषित कर ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ के लिए नामांकन...

राज्यपाल को पत्र प्रेषित कर ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ के लिए नामांकन मांगे

1034
1
SHARE
‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को केन्द्रीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ हेतु नामांकन भेजने के लिए पत्र प्रेषित किया है। श्रीमती स्वराज ने कहा है कि 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन आगामी 21 से 23 जनवरी, 2019 को वाराणसी में हो रहा है जिसमें राष्ट्रपति द्वारा ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ प्रदान किये जायेंगे।

राज्यपाल ने महिला कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता टीम को ट्राफी देकर सम्मानित किया

5वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन

श्रीमती स्वराज ने पत्र में बताया है कि प्रवासी भारतीय सम्मान किसी अनिवासी भारतीय (एन0आर0आई0), भारतीय मूल के व्यक्ति (पी0आई0ओ0) या अनिवासी भारतीयों/भारतीय मूल के लोगों के संगठन/संस्थान को भारत के बारे में बेहतर समझ पैदा करने और उसके प्रचार करने तथा भारत और विदेशों में बसे भारतीय समुदाय के लोगों के बीच सुदृढ़ संपर्क स्थापित करने, भारतीय समुदाय के लिए कल्याणकारी कार्य करने, परोपकारी और लोकोपकारी कार्यों तथा अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाता है।

क्राइम ब्रांच के सिपाही की शादी में पुलिसकर्मियों ने हर्ष फायरिंग
उल्लेखनीय है कि प्रवासी भारतीयों को भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ सर्वोच्च सम्मान है जो उनकी अमूल्य सेवाओं और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिये दिया जाता है। आगामी वर्ष 2019 के प्रारम्भ में वाराणसी में आयोजित होने वाले 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में प्रदान किये जाने वाले पुरस्कार के लिये नामांकन भेजने की अंतिम तिथि 15 मई, 2018 है। ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ से संबंधित नामांकन प्रक्रिया एवं पात्रता संबंधी विवरण गजट अधिसूचना 28 मार्च, 2018 को नई दिल्ली में प्रकाशित हुआ है। ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ हेतु गजट अधिसूचना के प्राविधानानुसार प्रपत्र भरकर राज्यपाल को नामांकन करने हेतु प्रेषित किये जा सकते हैं। स्वतः नामांकन पुरस्कार के लिये पात्र कोई व्यक्ति या संगठन द्वारा अपना नामांकन विदेश मंत्रालय को ई-मेल पर और इसकी मूल प्रति को संयुक्त सचिव (ओआईए-प्प्), विदेश मंत्रालय, कमरा संख्या 916, अकबर भवन, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली-110021 पर भेजा जा सकता है।

मां भगवती विद्या मंदिर विद्यालय की क्लास टीचर ने मासूम को पीटा

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here