Home उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले 24 लोग गिरफ्तार

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले 24 लोग गिरफ्तार

120
0
SHARE

लखनऊ के वासुदेव मेमोरियल गर्ल्स डिग्री कालेज में मास्टरमाइंड, साल्वर समेत तीन धरे गये
लखनऊ, कानपुर, आगरा और मथुरा में हुई कार्रवाई, 11 मुकदमे दर्ज कराये गए
लखनऊ। यूपी पुलिस में सिपाहियों की भर्ती के लिए पहले दिन रविवार को हुई लिखित परीक्षा में नकल कराने और पास कराने का झांसा देने वाले गिरोह सक्रिय रहे। एसटीएफ और जिलों की पुलिस की सख्ती से लखनऊ, कानपुर, आगरा और मथुरा में दो बड़े गिरोह के लोग पकड़े गए। लखनऊ के हरिहरनगर स्थित वासुदेव मेमोरियल गर्ल्स डिग्री कालेज में दूसरे की जगह परीक्षा देते साल्वर को पकड़ा गया तो उससे पूछताछ के आधार पर मास्टरमाइन्ड भी पकड़ा गया। देर रात तक अलग-अलग जिलों में 11 मुकदमे दर्ज हुए और 24 लोगों की गिरफ्तारी की गई। दावा किया जा रहा है कि इन लोगों से पूछताछ के बाद आने वाले दिनों में और लोग पकड़े जायेंगे। 49 हजार 568 पदों पर भर्ती के लिए यूपी के 35 जिलों में 570 परीक्षा केन्द्र बनाये गए थे। यह परीक्षा दो दिन होनी है। पहले दिन हुई परीक्षा में 24 लोगों की गिरफ्तारी के बाद डीजीपी ने पूरे प्रदेश में सोमवार को और ज्यादा हिदायत बरतने के निर्देश मातहतों को दिये हैं।
लखनऊ में मास्टरमाइन्ड व साल्वर समेत तीन पकड़ेएसटीएफ को भनक लगी कि इंदिरा नगर के एक परीक्षा केन्द्र पर बिहार से आये साल्वर परीक्षा देने जा रहे हैं। इस पर सर्विलांस की मदद से एसटीएफ ने पड़ताल की तो सामने आया कि हरिहरनगर स्थित वासुदेव मेमोरियल गर्ल्स डिग्री कालेज में ऐसा फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। एसटीएफ ने इस केन्द्र पर छापा मारा तो अभ्यर्थी सदन सिंह की जगह संतोष कुमार परीक्षा देते हुए मिला। संतोष नालन्दा के जीराइन से आया था। उससे पूछताछ के बाद ही मास्टरमाइन्ड अलीगंज सेक्टर ‘बी निवासी निशांत प्रभाकर और बिचौलिया गोमती नगर निवासी संतोष कुमार तिवारी को पकड़ लिया गया। इनके पास से रुपये, दो आधार कार्ड और पुलिस भर्ती से सम्बन्धित कागजात मिले। निशांत ने एसटीएफ को बताया कि उसका गिरोह कई वर्षों से इस गोरखधंधे में लिप्त हैं। गिरोह के लोग अभ्यर्थियों को ढूंढ़ते हैं, फिर उनसे पास कराने के नाम पर 10 से 15 लाख रुपये तक वसूले जाते हैं। परीक्षा से पहले दो से पांच लाख रुपये तक वसूलते थे, परीक्षा में पास हो जाने पर बाकी रकम वसूली जाती थी।
आगरा में ब्लू टूथ डिवाइस से नकल करा रहे दो लोग गिरफ्तार थाना जगदीशपुरा क्षेत्र के रमेश चंद्र दिनेश चंद्र शर्मा सरस्वती विद्या मंदिर कन्या इंटर कॉलेज में सुबह 10 से 12 बजे की पहली पाली में परीक्षा चल रही थी। अभ्यर्थियों के बायोमैट्रिक मिलान के दौरान केंद्र व्यवस्थापक ने एक साल्वर को पकड़ लिया। आरोपी की पहचान फिरोजाबाद निवासी राहुल के रूप में हुई। वह दिनेश कुमार के स्थान पर परीक्षा देने आया था। बायोमैट्रिक मिलान के दौरान उसका फोटो और हस्ताक्षर का मिलान न होने पर उससे पूछताछ की गई। इसके बाद ही उसकी पोल खुल गई।
पुलिस ने आरोपित के पास से फर्जी वोटर कार्ड और परीक्षा का फर्जी प्रवेश पत्र बरामद किया है। वहीं चाइल्ड प्रोग्रेसिव स्कूल, पुष्पांजलि आशियाना, सिकंदरा में तीन से पांच बजे की दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान मथुरा निवासी खिलौना को गिरफ्तार किया गया। कानपुर में पकड़ा गया एक साल्वरपुलिस भर्ती परीक्षा में श्याम नगर स्थित नीलम ज्योति इंटर कॉलेज में सॉल्वर पकड़ा गया। शाम को द्वितीय पाली के दौरान आरोपित बायोमीट्रिक मिलान में दबोच लिया गया। फिरोजाबाद के नगला मदारी सिरसागंज निवासी राजकुमार भी श्याम नगर स्थित नीलम ज्योति इंटर कॉलेज में परीक्षा देने आया था। बायोमीट्रिक मिलान के दौरान उसे पकड़ा गया। चकेरी पुलिस को राजकुमार ने बताया कि वह फिरोजाबाद के सिगनई में रहने वाले योगेंद्र कुमार की जगह परीक्षा देने आया था। उसके दोस्त सिगनई निवासी राहुल यादव ने तीन हजार रुपए एडवांस भी दिए थे। सहारनपुर में भी धरे गये साल्वर समेत चार लोगगांगलहेड़ी में बिहार के गोपालगंज निवासी वीरेंद्र सिंह, मेरठ के राकेश कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस ने राकेश कुमार, वीरेंद्र सिंह के साथ ही उनके दो साथी रवि कुमार और दीपक पाल को दबोच लिया। सभी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बीकेटी में ओएमआर सीट लेकर भागा अभ्यर्थी
लखनऊ। बख्शी का तालाब इंटर कालेज में सिपाही भर्ती परीक्षा देने आया अभ्यर्थी अपने साथ ओएमआर सीट लेकर भाग निकला। एक सीट गायब होने पर कक्ष निरीक्षक के हाथ-पांव फूल गये। आनन फानन कापियों का मिलान किया गया तो सामने आया कि कक्ष संख्या 16 में अभ्यर्थी अनूप त्रिपाठी ओएमआर सीट लेकर चला गया है। वह रायबरेली के जगतपुर का रहने वाला है। इंस्पेक्टर अमरनाथ वर्मा ने बताया कि अनूप के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा लिया गया है। इस सम्बन्ध में रायबरेली पुलिस को भी सूचना दे दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here