Home दिल्ली दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली, SC में होगी सुनवाई

दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली, SC में होगी सुनवाई

92
0
SHARE

नई दिल्ली| दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली बेंच इस मामले की सुनवाई करेगा।
प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए़ एम़ खानलिवकर और न्यायमूर्ति डी़ वाई़ चन्द्रचूड़ की पीठ ने वकील आऱ के़ कपूर की ओर से दी गयी अर्जी को स्वीकार करते हुए यह फैसला किया। कपूर ने अपने आवेदन में कहा है कि सड़कों पर उड़ रही धूल, दिल्ली के पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में पराली जलाये जाने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में प्रदूषण खतरे की हद तक बढ़ गया है।
पीठ ने कहा, हम प्रदूषण को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। उसने कहा कि वह पहले से सूचीबद्ध मुकदमों के बाद इस मामले पर आज ही सुनवायी करेगी। ताजा याचिका में न्यायालय से अनुरोध किया गया है कि वह केन्द्र और संबंधित राज्यों और सड़कों की धूल तथा पराली जलाने पर नियंत्रण करने का निर्देश दे। अर्जी में कारों के लिए सम-विषम योजना को भी प्रभावी तरीके से लागू करने की मांग की गयी है।
आपको बता दें कि पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब के किसानों के पराली जलाए जाने की वजह से दिल्ली में स्मॉग की समस्या गंभीर होती जा रही है। पराली जलाए जाने के मामले का समाधान निकालने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और हरियाणा की सरकारों को चिट्ठी लिखी थी। हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मिलने से इनकार कर दिया था। उन्होंने इस मामले में केंद्र सरकार से दखल दिए जाने की मांग की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here