Home लखनऊ डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय द्वारा आधुनिक लाइब्रेरी देने का प्रयास...

डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय द्वारा आधुनिक लाइब्रेरी देने का प्रयास बड़ी जोरों पर

173
0
SHARE

लखनऊ। डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय द्वारा लखनऊ में सबसे बड़ा और आधुनिक लाइब्रेरी देने का प्रयास बड़ी जोरों से चल रहा है। यह लाइब्रेरी 5 मंजिला बनी हुई है। यहां छात्रों के लिए हवादार कमरे और विकलांग छात्रों के लिए समतल जीने और लिफ्ट लगी गई है। यहां लाइब्रेरी की एंट्री गेट पर लाइब्रेरी को बेहतर बनाने के लिए एक रजिस्टर रखा गया है। जिसमें यहां के आने वाले छात्रों से फीडबैक लिया जाता है, जिससे यह पता चल सके कि लाइब्रेरी को और आधुनिक कैसे बनाया जा सकता है।
मौजूदा समय में यहां 20000 से अधिक किताबें मौजूद है। साथ ही यहां एक न्यूजपेपर रूम भी बनाया गया है, जहां 25 डेली न्यूज़ पेपर और 25 अलग-अलग मैगजीन रोजाना छात्रों को पढ़ने के लिए उपलब्ध कराई जाती है। इस लाइब्रेरी को खूबसूरत बनाने का सारा श्रेय सहायक कुलसचिव/ प्रभारी केंद्र पुस्तकालय श्रीमती बिंदु त्रिपाठी को जाता है। यहां तीन सहायक कर्मचारी प्रदीप मिश्रा, मोहम्मद रुस्तम, मुकुंद मिश्रा भी तैनात है। जो लाइब्रेरी के कार्य को देखते हैं।
भविष्य में संपूर्ण लाइब्रेरी को वातानुकूलित बनाने का प्रयास है। यहां आने वाले छात्रों को एक अच्छी शिक्षा का माहौल देने के लिए लॉकर रूम व फोटो कॉपी की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई गई है, ताकि बच्चे अपनी सिलेबस के अनुसार किताबों से इंपॉर्टेंट विषयों का नोट्स बनाकर तैयारी कर सकें। आने वाले समय में शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी लखनऊ में नंबर वन लाइब्रेरी के रूप में साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here