Home अंतर्राष्ट्रीय अब मरने के बाद भी लगेगा आधार

अब मरने के बाद भी लगेगा आधार

139
0
SHARE

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मृत्यु के पंजीकरण के लिए आधार नंबर अनिवार्य बनाने का फैसला किया है या यू कहे कि अब मरने के बाद भी आधार कार्ड लगेगा। ताकि पहचान संबंधी धोखाधड़ी पर लगाम लगाई जा सके। सरकार का फैसला एक अक्तूबर से लागू होगा।

यह भी पढें:-माल क्षेत्र से दो किशोर लापता, गुमशुदगी दर्ज
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यह नियम जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर बाकी सभी राज्यों के लोगों पर लागू होगा। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के लिए अलग से एक तारीख अधिसूचित की जाएगी ।

यह भी पढें:-माध्यमिक विद्यालय में छात्रों ने लगाई प्रदर्शनी
गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, मृत्यु पंजीकरण के लिए मृतक की पहचान स्थापित करने की खातिर एक अक्तूबर से आधार नंबर जरूरी होगा । मंत्रालय के तहत काम करने वाले महापंजीयक के कार्यालय ने कहा कि आधार के इस्तेमाल से मृतक के रिश्तेदारों, आश्रितों, परिचितों की ओर से दिए गए ब्योरे की सत्यता सुनिश्चित हो सकेगी।

यह भी पढें:-रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में मरीजों के साथ हो रहा खिलवाड़
बयान के मुताबिक, इससे पहचान संबंधी धोखाधड़ी रोकने का प्रभावी तरीका ईजाद होगा । इससे मृतक व्यक्ति की पहचान दर्ज करने में भी मदद मिलेगी । इसके अलावा, मृतक व्यक्ति की पहचान साबित करने के लिए ढेर सारे दस्तावेज प्रस्तुत करने की जरूरत भी नहीं रह जाएगी।

सावधान : सेक्स के दौरान ऐसा करने से हो जायेंगे नामर्द, देखें वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here