Home युवा दिल जानिये क्यों मर्दाना ताकत खो रहा पुरुष

जानिये क्यों मर्दाना ताकत खो रहा पुरुष

304
0
SHARE

प्राचीन काल से ही भारत वर्ष को एक पुरुष प्रधान देश माना गया है जहां पुरुषों को परिवार का संचालनकर्ता माना जाता है। यही कारण है कि देश में जब किसी दम्पति को बच्चा नहीं होता तो इसका आरोप महिला पर ही लगाया जाता है। जबकि पुरुष पर कोई उंगली नहीं उठता चाहे पुरुष शारीरिक रूप से कमजोर ही क्यों न हो। हालांकि विज्ञान ऐसा नहीं मानता। डॉक्टरों के अनुसार संतान उत्पत्ति ना होने का एक कारण पुरुषों में सबसे ज्यादा देखा गया है।

यह भी पढें:-रोजाना सेक्स करने से बचे, जाने क्यों
शोध कर्ताओं ने पाया है कि पिछले 40साल में लगभग 60त्न तक वेस्ट में रहने वाले पुरुषों के स्पर्म की संख्या कम हो गई है। इसका कारण आधुनिक दुनिया मानी जा रही है। जो पुरुषों की हेल्थ पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। केमिकल्स, फर्नीचर में इस्तेमाल हुए रिटर्डेंट, डाइट में ज्यादा एल्कहोल, कैफीन, प्रोसेस्ड मीट, सोया और आलू पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढें:-जानिए पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से कौन-कौन से फायदें
उत्तरी यूरोप में आज 15त्न युवा पुरुषों में इतना कम स्पर्म काउंट है कि उनकी प्रजनन क्षमता बिगड़ रही है और जब ये महिलाएं 30 की उम्र के बाद फैमिली प्लानिंग करती हैं तो ये रेट डबल हो जाता है। यानि कपल्स की फर्टिलिटी अधिक डाउन हो जाती है। शोध कर्ताओं का कहना है कि टेस्टिकुलर कैंसर से पीडि़त पुरुषों के रिप्रोडक्शन स्तर तो खराब होता ही है इसके अलावा उनकी सेक्स इच्छा में कमी भी बढ़ जाती है।

यह भी पढें:-अपनायें सेक्स के बेहतर तरीके, जानिए कैंसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here