Home खबरें हटके फैसले के एक दिन पहले दोनों शहरों में प्रतिबंध, 29 ट्रेने चार...

फैसले के एक दिन पहले दोनों शहरों में प्रतिबंध, 29 ट्रेने चार दिन के लिए रद्द

164
0
SHARE

चंड़ीगढ़। डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ यौन उत्पीडऩ के मामले में पंचकूला में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के फैसले के एक दिन पहले गुरुवार को दोनों शहरों में प्रतिबंध लगा दिए गए। वहीं इस मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने गुरुवार को इस मामले में राज्य सरकार को जमकर फटकार लगाई है। कोर्ट ने पूछा है कि जब राज्य में धारा 144 लागू थी तो एक साथ इतने लोग कैसे जुटे।

यह भी पढें:-संप्रेक्षण गृह का मामला : पीएम रिपोर्ट से उलझी किशोर की मौत की गुत्थी

इस पर कोर्ट ने कहा है कि क्यों ना डीजीपी बर्खास्त कर दिया जाए? और जरूरत पड़े तो सेना की तैनाती की जाए। फैसले से पहले रेल विभाग ने पंजाब और हरियाणा जाने वालीं 29 ट्रेनों को चार दिन के लिए रद्द कर दिया है। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता के अनुसार पंजाब जाने वाली 22 और हरियाणा जाने वाली सात ट्रेनें रद्द की गई हैं। परिचालन की स्थिति में चार दिनों ये ट्रेनें कुल 74 चक्कर लगातीं। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने केन्द्र और राज्य सरकार से सुरक्षा व्यवस्था पर रिपोर्ट मांगी है। इतना ही नहीं कोर्ट ने डेरा प्रमुख राम रहीम को नोटिस भी जारी किया है। इस नोटिस में कोर्ट ने राम रहीम से कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सहयोग के बारे में पूछा।

यह भी पढें:-सिटी बस ने महिला को कुचला, पांच घंटे चला प्रदर्शन
सरकार हालात के अनुसार, मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध के जरिये सोशल मीडिया को भी प्रतिबंधित कर दिया है। गुरमीत राम रहीम के लगभग दो लाख अनुयायी पहले ही पंचकूला और दोनों राज्यों एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में पहुंच गए है। गुरमीत के और अनुयायियों को पंचकूला पहुंचने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं। हरियाणा रोडवेज ने चंडीगढ़ और पंचकूला के लिए बसें चलानी बंद कर दी हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, चंडीगढ़ से 45 किलोमीटर दूर अंबाला शहर में किसी भी सरकारी, निजी और अन्य वाहन को जाने की अनुमति नहीं है। हरियाणा के मुंख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी मंत्रियों और विधायकों से फैसले के दिन यानी 25 अगस्त तक अपने निवार्चन क्षेत्रों में रहने की सलाह दी है।

यह भी पढें:-सोते रहे पुलिसवाले चोरी हो गई पिस्टल और मोबाइल

हरियाणा के एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि खट्टर ने सभी पार्टियों के विधायकों से अपने निवार्चन क्षेत्रों में डेरा पंथ के अनुयायियों से मिलने और गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ फैसला आने की स्थिति में हिंसा नहीं करने और शांति बनाए रखने के लिए समझाने के निदेर्श जारी किए हैं। हालांकि, अभी इस पर संशय बना हुआ है कि शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम अदलात में पेश होंगे या नहीं। डेरा प्रमुख के वकील एस.के.गर्ग ने संवाददाताओं को बताया कि अब गुरमीत राम रहीम सिंह के स्वास्थ्य में सुधार है। वह पिछले कुछ समय से ठीक नहीं थे।

यह भी पढें:-पशु तस्करों ने दरोगा को गोली मारी

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार तक पंचकूला जिले में सभी कॉलेजों और पुस्तकालयों को बंद कर दिया है। सरकार ने बताया कि पंजाब में सभी स्कूलों और कॉलेजों में निषेधाज्ञा लगा दी गई है, जो 25 अगस्त तक लागू रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने तक बंदूकें लेकर यात्रा करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ ही लाइसेंसधारकों को भी बंदूकें एवं गोला-बारूद बेचने वाली निजी दुकानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढें:-बिहार में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने पीएम मोदी

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने वीवीआईपी सुरक्षा में लगे 1,000 सुरक्षाकर्मियों को घटाने और उन्हें राज्य की सुरक्षा में लागने के निदेर्श दिए हैं। सिंह ने बुधवार को सुरक्षा बैठक की समीक्षा की थी। वहीं, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने कहा कि सरकार जरूरत पडऩे पर सेना भी बुला सकती है और कफ्र्यू भी लगा सकती है। पंचकूला में दंगा नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।

यह भी पढें:-जानिये क्यों मर्दाना ताकत खो रहा पुरुष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here