Home उत्तर प्रदेश यूपी कैबिनेट की बैठक आज, पुलिसकर्मियों को मिलेगी राहत

यूपी कैबिनेट की बैठक आज, पुलिसकर्मियों को मिलेगी राहत

103
0
SHARE

लखनऊ | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट की बैठक सोमवार को सुबह 11 बजे से लोक भवन में होगी। इसमें पुलिसकर्मियों को राहत देने से संबंधित कई प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। ड्यूटी के दौरान गंभीर दुर्घटना होने पर कोमा में चले जाने वाले पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन देने का फैसला भी लिया जाएगा। मंगलवार को क्रिसमस के अवकाश और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर होने वाले कार्यक्रमों के कारण कैबिनेट की बैठक अब सोमवार को ही होगी।
इसमें ज्यादातर प्रस्ताव गृह विभाग से ही संबंधित हैं। असामान्य परिस्थितियों से जुड़ी पुलिसकर्मियों की इस समस्या पर सैद्धांतिक सहमति पहले ही बन चुकी है कि कर्तव्यपालन के दौरान गंभीर दुर्घटना होने पर अधिक समय तक कोमा में चले जाने पुलिसकर्मियों को भी असाधारण पेंशन दी जाए। अभी तक दिवंगत होने की स्थिति में ही असाधारण पेंशन दी जाती रही है। हाल के दिनों में एक दो ऐसे मामले संज्ञान में आए कि वर्षों से कोमा में चल रहे पुलिसकर्मी का परिवार बेहद कठिनाई में जी रहा है।
अब ऐसे पुलिसकर्मियों के परिवार को भी असाधारण पेंशन दी जाएगी। इसके लिए कल कैबिनेट में उत्तर प्रदेश पुलिस (असाधारण पेंशन) द्वितीय संशोधन नियमावली 2015 में संशोधन का प्रस्ताव अनुमोदित किया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस विभाग एवं अग्निशमन सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों को कर्तव्यपालन के दौरान घटित घटना-दुर्घटना में अपंग होने पर अनुग्रह आर्थिक सहायता देने के संबंध में भी फैसला किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here