Home दिल्ली मीरा को हरा राम बने देश के 14वें राष्ट्रपति

मीरा को हरा राम बने देश के 14वें राष्ट्रपति

152
0
SHARE

3.34 लाख मतों से जीते
नई दिल्ली (एजेंसी)। रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे। राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार कोविंद ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को तीन लाख 34 हजार 730 वोट के अंतर से पराजित किया। कोविंद को 65.65 फीसदी मत मिले जबकि मीरा कुमार को 34.35 फीसदी मत ही हासिल हो सके।

यह भी पढें:-पब्लिसिटी के लिए किया अश्लील वीडियो लीक

21 सांसदों व 56 विधायकों के वोट अवैध पाए गए। कोविंद के पक्ष में विपक्षी खेमे के कई सांसदों व विधायकों ने भी मत दिया है। देश के 14वें राष्ट्रपति बनने वाले कोविंद इस पद पर पहुंचने वाले भाजपा के पहले सदस्य हैं। वे दूसरे दलित नेता है जो देश के सर्वोच्च पद के लिए चुने गए हैं।

यह भी पढें:-दबंगों ने किसान के घर में घुसकर किया तांडव
सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक चली मतगणना के बाद निर्वाचन अधिकारी लोकसभा महासचिव अनूप मिश्र ने कोविंद की जीत की घोषणा की। उन्होंने उनके अस्थायी आवास दस अकबर रोड पर जाकर निर्वाचन प्रमाणपत्र भी सौंपा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कोविंद के आवास पर पहुंचकर उन्हें सम्मानित किया और बधाई दी।

यह भी पढें:-अब रिटायरमेंट के दिन मिलेगा पीएफ-पेंशन का पैसा
राष्ट्रपति पद के चुनाव में कोविंद को 2930 (7 लाख दो हजार 44 मत मूल्य) और मीरा कुमार को 1844 (तीन लाख 67 हजार 314 मत मूल्य) मत मिले। विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को आंध्र प्रदेश में एक भी वोट नहीं मिला है।

यह भी पढें:-2014 से पुलिस को चकमा दे रहा डकैत गिरफ्तार

कोविंद को 768 सांसदों में से 522 सांसदों का समर्थन मिला। जबकि मीराकुमार को 225 सांसदों ने ही वोट दिए। दिल्ली, गोवा, गुजरात, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल में विपक्षी खेमे के कई सांसदों व विधायकों ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान किया है।

यह भी पढें:-आगरा लैब का दावा, विधान सभा में मिला संदिग्ध पाउडर पीईटीएन नहीं!
इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी और लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जायेगी, उसके बाद 31 राज्यों से यहां लायी गयी मतपेटियों को खोला जायेगा। वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी। इस लिहाज से संसद भवन सहित सभी 32 मतदान केंद्रों की मतपेटियों की गिनती के लिए आठ राउंड की मतगणना होनी है। इसके बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर नतीजों का औपचारिक ऐलान करेंगे। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे।

यह भी पढें:-जीप पलटने से एक सिपाही की मौत, कोतवाल-दरोगा सहित 7 घायल
99 फीसदी हुआ था मतदान
निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने पिछले सोमवार को बताया था कि देश के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था। इस चुनाव में राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों के अलावा राज्य विधानसभाओं के सदस्य ही मतदान करते हैं। चौदहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से जहां कोविंद मैदान में हैं वहीं विपक्ष की ओर से मीरा कुमार उम्मीदवार हैं।

यह भी पढें:-ट्रांमा सेंटर में 7 मरीजों की मौत, डीएम ने दी आर्थिक मदद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here