Home कारोबार सोना २५० रुपए हुआ सस्ता

सोना २५० रुपए हुआ सस्ता

80
0
SHARE

नई दिल्ली. वैश्विक स्तर पर मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू स्तर पर शेयर बाजार में रही तेजी और डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा में आए उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने की चमक लगातार तीसरे दिन फीकी हुई. गत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में कंपनियों के बेहतरीन परिणामों से निवेशकों की धारणा शेयर बाजार में बढ़ने से सोना 250 रुपए लुढ़ककर दो सप्ताह से अधिक के निचले स्तर 29,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया. इसी तरह चांदी भी 600 रुपए लुढ़ककर एक माह से अधिक के निचले स्तर 41,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई.

वैश्विक दबाव में सोना स्टैंडर्ड 250 रुपए फिसलकर 11 अप्रैल के निचले स्तर 29,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया. सोना वायदा भी इतना ही टूटकर 29,200 रुपये प्रति दस ग्राम बोला गया. सोने की कीमतों में पिछले तीन दिन में 650 रुपए की गिरावट आई है. हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी 24,400 रुपए के भाव टिकी रही.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना स्टैंडर्ड दो डॉलर चढ़कर 1,265.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. हालांकि, जून का अमरीकी सोना वायदा 0.7 डॉलर लुढ़ककर 1,266.50 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. लंदन में चांदी हाजिर भी 0.01 डॉलर फिसलकर 17.58 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. अमरीकी अर्थव्यवस्था के प्रति बनी सकारात्मक धारणा के दम पर निवेशकों का भरोसा शेयर बाजार पर बढ़ा है, जिससे उनका रुझान सोने में घट गया है. अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कॉरपारेट आयकर में कटौती करने का प्रस्ताव रखा है जिससे बाजार में निवेश के अनुकूल माहौल बना है. इसके अलावा फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के नतीजों में दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ल पेन के पीछे रहने से भी निवेशकों का संशय कम हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here