Home बड़ी ख़बर प्रिंसपल सेंक्रेटरी मुकुल सिंघल ने किया मेट्रो निरीक्षण

प्रिंसपल सेंक्रेटरी मुकुल सिंघल ने किया मेट्रो निरीक्षण

255
0
SHARE

लखनऊ। मुकुल सिंघल प्रधान सचिव आवास और योजना विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के आज लखनऊ मेट्रो रेल निगम एलएमआरसी का दौरा किया और आने वाले दिनों में मेट्रो की प्राथमिकता कॉरिडोर शुरू करने के संबंध में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।

यह भी पढें:-जेलों में धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहे हैं मोबाईल
प्रबंध निदेशक कुमार केशव भी इस मौके पर उनके साथ थे। जिन्होंने राजधानी में मेट्रो को सार्वजनिक सेवाओं की शुरूआत करने के संबंध में एलएमआरसी की सभी तैयारियों के बारे में समझाया। वहीं शनिवार को पहली बार सिघल ने ट्रासपोर्ट नगर मेट्रो डिपो को दौरा किया। जहां उन्होंने डिपो में उपलब्ध कराये गये। अत्याधुनिक विश्व स्तरीय मेट्रो वर्कशॉप कम रखरखाव की सुविधा का निरीक्षण किया।

यह भी पढें:-घोड़े के साथ बनाया सम्बंध, हुई गर्भवती

साथ ही श्री केशव ने उन्हे ऑपरेशंस कंट्रोल सेटर (ओसीसी) के बारे में जानकारी दी। जहां से (ओसीसी) में तैनात मुख्य नियंत्रक द्वारा वास्तविक समय पर ट्रेन के आवागमन और उसके नियंत्रण का पूरा संचालन नियंत्रित किया जाता है। उन्होंने डिपोट कंट्रोल सेटर डीसीसी में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर (एसडीसी) का भी दौरा किया और मेट्रो टोकन, गो स्मार्ट कार्ड और सेट्रल क्लीयरिंग हाउस (सीसीएच) के काम के संबंध में केंद्र की उपयोगिता और काम के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढें:-केजीएमयू में पिता को कंधे पर उठाकर इलाज के लिए घंटों भटकता रहा बेटा

इसके बाद उन्होंने कृष्ण नगर स्टेशन का दौरा किया और मेंट्रो स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को देखने के लिए गया। और उन्होने ग्राहक देखभाल केंद्र (सीसीसी) स्वचालित किराया संग्रह गेट (एएफसी), लिफ्ट, एस्केलेटर, शारीरिक रूप से विकलांग यात्रियों के लिए विशेष सुविधाए, संकेत और प्लेटफॉर्म स्तर, ट्रेन बोर्डिग और डे- बोर्डिग सुविधा देखी।

यह भी पढें:-पुरुषों के लिए विशेष पलंग तोड़ नुस्खे, देखें वीडियो

अंतत: प्रधान सचिव ने सचिवालय भूमिगत मेट्रो स्टेशन के नीचे जाकर टनलिंग का कार्य जो कि गंगा टीबीएम मशीन द्वारा किया जा रहा है का निरीक्षण किया। श्री कुमार केशव के नेतृत्व में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन में चल रहे कार्य के तरीको को देखकर वो बहुत ही प्रभावित हुए। उन्होंने मेट्रो कार्य के इस गति के लिए पूरे टीम की बधाई दी और इस प्रतिष्ठीत परियोजना के लिए ऐसे ही जारी रखने के लिए कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here