Home उत्तर प्रदेश अनोखी पहल : प्राइमरी के बच्चों को पढ़ायेंगी पुलिस

अनोखी पहल : प्राइमरी के बच्चों को पढ़ायेंगी पुलिस

189
0
SHARE

पुलिस ने शुरू की अनोखी पहल 

लखनऊ। अब तक आपने पुलिस को सुरक्षा की ड्यूटी निभाते देखा होगा लेकिन पुलिस सरकारी स्कूल में पढ़ाती नजर आयेगी। इस पहल से अब पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों की पढ़ाई का स्तर निजी स्कूलों की तरह ही होगा। यहां पढऩे वाले बच्चे भी विज्ञान और गणित की बेहतर शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। विद्यालय में यह शिक्षा टीचरों के साथ यूपी पुलिस में तैनात राजपत्रित अधिकारी देंगे।

यह भी पढें:-आईएएस अनुराग की रात में हुई थी मौत!

बता दें कि बेहतर शिक्षा व्यवस्था करने के लिए आईजी जोन गोरखपुर मोहित अग्रवाल ने एक खास पहल की है। आईजी ने बेलीपार थाना क्षेत्र के जीतपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय को गोद लिया है। यहां वह सप्ताह में एक दिन जाकर खुद बच्चों को विज्ञान और गणित पढ़ायेंगे। जबकि बाकी के दिन जोन कार्यालय में तैनात एएसपी और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी बच्चों को पढ़ायेंगे।

यह भी पढें:-आईजी रेंज ने की हेडमोहर्रिर से मीटिंग, कई पर भड़के

आईपीएस मोहित अग्रवाल ने बताया कि पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा स्तर को बेहतर करने के लिए उन्होंने एक विद्यालय को गोद लेकर एक पहल की है। वह सप्ताह में शुक्रवार के दिन विद्यालय में जाकर बच्चों को विज्ञान और गणित पढ़ायेंगे। शुक्रवार को वह विद्यालय पहुंचे और बच्चों को दोनों विषय पढ़ाये। इसके अलावा बाकी के दिनों में रोजाना जोन कार्यालय में तैनात एक अधिकारी जाकर बच्चों को पढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारे डिपार्टमेंट द्वारा बच्चों को विज्ञान और गणित पढ़ाई जायेगी। जबकि अन्य विषय स्कूल के अन्य अध्यापक पढ़ायेंगे।

यह भी पढें:-गरम गोश्त का धंधा यूपी की राजधानी लखनऊ में भी
थाना प्रभारी बेलीपार राम नरेश भारती ने बताया कि आईजी की इस पहल से गांव वाले बहुत खुश हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पहले उनके बच्चे जिस वर्दी से डरते थे अब वही पुलिस उनके बच्चों को पढ़ायेगी। हालांकि पुलिस की इस पहल से क्षेत्र में रहने वाले लोग पुलिस महकमें की प्रशंसा कर रहे हैं। पुलिस इन गरीब बच्चों को पढ़ाने का काम करेगी। गांव के वरिष्ठ लोगों के साथ युवाओं ने इस नेक काम की सराहना की है। आईजी ने कक्षा 6, 7 और 8 के बच्चों को बढ़ाया और सवाल भी पूछे। जबाव देने वाले बच्चों को उन्होंने इनाम भी बांटे। आईजी ने पूर्व माध्यमिक और प्राथमिक एवं आंगनबाड़ी में पढऩे वाले बच्चों को मिठाई भी बांटी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here