Home उत्तर प्रदेश खिलाड़ियों और मंदिरों के लिए योगी के कुछ अहम फैसले

खिलाड़ियों और मंदिरों के लिए योगी के कुछ अहम फैसले

239
0
SHARE

लखनऊ.यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 4 विभागों की प्रेजेंटेशन देखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। इसमें लखनऊ और वाराणसी में नए स्टेडियम दिए गए। साथ ही खिलाड़ियों को नौकरी की व्यवस्था पर जल्द फैसलों पर सहमति हुई। सभी प्रमुख मंदिरों को जोड़ने वाली सड़कों को चार लेन बनाया जाएगा और उनकी चारदीवारी सुनिश्चित होगी।

सीएम योगी को कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अधिकारियों द्वारा विभाग की प्रेजेंटेशन दी गई, जिसमें चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कानपुर के तहत चलने वाले कॉलेजों का विवरण दिया गया।
इसके तहत स्थापित शोध केन्द्रों, शोध एवं प्रसार गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए अधिकारियों ने बताया कि फसलों की उन्नतशील प्रजातियों तथा कृषि की नवीन तकनीकों के विकास के लिए 11 शोध एवं उप शोध केन्द्र संचालित हैं।

उन्होंने मेरठ, बांदा तथा इलाहाबाद के कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालयों के विषय में भी जानकारी ली तथा इन्हें और प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए।

सीएम ने कहा कि अगले 5 वर्षों तक प्रत्येक वर्ष कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालयों के अधिक से अधिक काॅलेज प्रोग्राम का आईसीएआर से एक्रिडिटेशन कराया जाए। जिससे इन्हें आईसीएआर और अन्य संस्थाओं से अधिक से अधिक अनुदान प्राप्त हो सके और विश्वविद्यालयों को ब्राण्ड के रूप में पहचान मिले।

कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालयों की क्षमता के अनुरूप प्रत्येक विश्वविद्यालय में एक-एक सेण्टर आॅफ एक्सीलेन्स की स्थापना के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दी। उन्होंने भारत सरकार द्वारा प्रदेश के 20 जनपदों में चिन्हित कृषि विज्ञान केन्द्रों की स्थापना हेतु निशुल्क भूमि के चिन्हीकरण एवं इसकी उपयुक्तता के सम्बन्ध में आईसीएआर की निरीक्षण समिति से निरीक्षण कराए जाने के प्रस्ताव पर भी अपनी सहमति जताई।

मजदूरों के बच्चों में खेलों के प्रति रुझान पैदा करने हेतु कानपुर एवं वाराणसी में खेल कॉलेजों की स्थापना हेतु कार्य योजना बनाने के मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश।

युवाओं को स्वस्थ रहने हेतु शारीरिक शिक्षा के साथ, योग शिक्षा को जोड़ने हेतु व्यापक कार्य योजना बनायी जाए, हर स्कूलों में फिजीकल एजूकेषन का समय निधार्रित जरूर किया जाए।

लखनऊ में स्पोट्र्स विश्वविद्यालय की स्थापना, हेतु व्यापक कार्य योजना तैयार की जाए।।

मुख्यमंत्री ने जूनियर फुटबॉल विश्वकप 2017 के दृष्टिगत प्रदेश के चिन्हित 32 जनपदों में फुटबाॅल खेल को बढ़ावा देने हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। सैफई स्पोट्र्स कॉलेज का नाम मेजर ध्यान चंद्र स्पोट्र्स काॅलेज करने के लिए आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित कराएं।
अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश के पदक विजेता मूल निवासियों को राज्य सरकार के चिन्हित 11 विभागों में राजपत्रित पदों पर नियुक्त करने सम्बन्धी आवेदनों का प्राथमिकता पर निस्तारण कर कराकर नौकरी प्रदान की जाए।
धार्मिक स्थलों की सुरक्षा हेतु आवश्यकतानुसार बाउण्ड्री निर्माण के साथ-साथ तीर्थ यात्रियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये अप्रोच रोड बनाने का कार्य प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जायेगा।
अयोध्या में कई वर्षों से बन्द चल रहा रामलीला का मंचन प्रारम्भ कराया जाए, मथुरा में रासलीला एवं चित्रकूट में भजन संध्या कार्यक्रम को सुचारु रूप से कराया जाय। सुप्रसिद्ध मंदिरों के संपर्क मार्ग 04 लेन बनाये जाने के साथ-साथ जन सुविधा हेतु बैठने, विश्राम गृह, पेयजल सुविधाओं के विकास कार्य भी प्राथमिकता से सुनिश्चित कराये जायें मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here