Home लाइफस्टाइल क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने...

क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने नुकसान हैं,अगर नहीं तो आइये जाने

90
0
SHARE

मौसम गर्म हो तो ठंडा पानी पीना बहुत ही अच्छा लगता है, साथ ही बहुत राहत भी दिलाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने नुकसान हैं? इसका असर सीधे आपकी पाचन शक्ति पर होता है जिससे शरीर प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।

ज्यादातर लोग बस सोचते हैं कि खाने के बाद पानी पीना जरूरी है लेकिन वे यह नहीं जानते कि उन्हें गर्म या ठंडा पानी पीना चाहिए। खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना पित्ताशय के लिए अत्यधिक हानिकारक है। हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस तापमान का पानी उपयुक्त है उससे अधिक ठंडा पानी हानिकारक है।

जब भी हम ठंडा पानी पीते हैं तो उसे उसे निगलने में थोड़ा समय लगता है क्योंकि पहले पानी मुंह में ही रहता है जब उसका तापमान सामान्य हो जाता है, तभी गला उसे नीचे उतारता है और अधिक समय तक ठंडा पानी पीते रहने से टॉन्सिल्स की समस्या उत्पन्न होती है। आइए जानें खाने के बाद ठंडा पानी पीना क्यों नुकसानदेह है।

कब्ज की समस्या
ठंडा पानी पीने से शरीर में बनने वाले पाचक रस का तापमान भी कम कर देता है जिससे भोजन के पाचन में कठिनाई होती है और ठण्डे पानी से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

हार्ट अटैक का खतरा
कुछ लोगों की आदत होती है खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने की। लेकिन यह आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। हार्ट अटैक और पानी में एक गहरा संबंध है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया। चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते। ये लोग खाने के बाद गर्म चाय पीते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर पाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here