Home हेल्थ आपकी सेहत और स्किन का ख्याल रखेगा दही

आपकी सेहत और स्किन का ख्याल रखेगा दही

234
0
SHARE

नई दिल्ली : दही ना सिर्फ सेहत के लिए जरूरी है बल्कि इसमें खूबसूरती का खजाना भी छिपा होता है. पेट के लिए दही काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटमिन बी-6 और विटमिन बी-12 जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया हमें स्वस्थ रखता है. इसलिए अगर आपको अपनी सेहत और सूरत की चिंता है तो एक कटोरी दही का सेवन नियमित रूप से खाने में करना चाहिए. कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ही एसिडिटी होने लगती है. अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ एक कटोरी सादा दही जरूर खाएं. ये दही आपके शरीर में पीएच का बैलेंस बनाए रखेगा. साथ ही पेट में खाने से पैदा हुई गर्मी को कम करेगा. इससे एसिडिटी नहीं होगी. खाने के बाद दही खाने से खाना आसानी से पच भी जाता है.

दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम
दही में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूती देता है. साथ ही, दांत और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है. इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है. हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है.

दही में छिपा है खूबसूरती का खजाना
दही स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही सौंदर्य को निखारने का भी अच्छा स्रोत है. गर्मियों में अक्सर शरीर पर तेज धूप पड़ने से त्वचा टैन हो जाती है. ऐसे में दही टैनिंग कम करने के लिए बेहतर विकल्प है. इतना ही नहीं, दही में बेसन मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है. दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here